नानाखेड़ा स्टेडियम:7 करोड़ का एथलेटिक्स ट्रैक, 30 लाख का टेनिस कोर्ट होगा हमारे पास

वो दिन आने वाला है जब उज्जैन भी देशभर के खिलाड़ियों की मेजबानी करेगा। यहां 8.11 हेक्टेयर में फैले नानाखेड़ा स्टेडियम में कई खेलों के नेशनल टूर्नामेंट हो सकेंगे। इसकी पहली शुरूआत 7 करोड़ की लागत से निर्मित सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक है जो लगभग बनकर तैयार हो चुका है और जल्द इसका लोकापर्ण होने जा रहा है।

दो फेज में 30 लाख का लांग टेनिस कोर्ट खिलाड़ियों को मिलेगा। इसके साथ ही इंदौर-उज्जैन संभाग का पहला मल्टीपरपज इनडोर हाल भी 11.43 करोड़ का होगा, जिसमें बेडमिंटन कोर्ट, जिम, मलखंभ, जिमनास्टिक, वॉलीबाॅल, कराते, कबड्डी समेत शूटिंग रेंज भी रहेगी। इतना ही नहीं राष्ट्रीय स्तर के फुटबाल ग्राउंड की भी खेल संचालनालय ने स्वीकृति दे दी है। अब हमारे शहर के पास आधुनिक खेल स्टेडियम भी होगा ताकि हमारे खिलाड़ी भी मजबूत तैयारी के साथ देश में होने वाली राष्ट्रीय स्पर्धाओं में पूरी तैयारी के साथ उतर सके।

11.43 करोड़ से बनेगा इनडोर हॉल, कई खेल स्पर्धाएं हो सकेंगी

11.43 करोड़ का इंदौर-उज्जैन संभाग का पहला इनडोर मल्टीपरपज खेल हाॅल भी स्टेडियम में सेकंड फेज में बनेगा। इसमें पांच बेडमिंटन कोर्ट, एक जिम, मलखंभ, जिमनास्टिक, वॉलीबाॅल, कबड्डी तथा शूटिंग रेज भी रहेगी, जिससे कई राष्ट्रीय स्पर्धाएं अब यहां हो सकेंगी। बहुउद्देशीय हाॅल के लिए टेंडर हो चुके है व लेआउट भी डल चुका है। जल्द काम शुरू हो जाएगा।

अधिकांश लाॅन टेनिस कोर्ट सीमेंट कोटेट, जिससे दिक्कत

30 लाख से लाॅन टेनिस कोर्ट भी यहां बन रहा है। इसका 50 प्रतिशत काम हो चुका है। ये भी सिंथेटिक्स व नेशनल लेवल का बनाया जा रहा है ताकि टेनिस के भी राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट हो सके। अभी वर्तमान में अधिकांश टेनिस कोर्ट सीमेंट कोटेट है जिस पर ठीक से तैयारी हाे पाती, उन्हें इसके चलते कमर व घुटनों में भी तकलीफ होती है।

फुटबाल ग्राउंड बाउंड्रीवाल से कवर्ड होगा स्टेडियम

नानाखेड़ा स्टेडियम में अभी तक नेताओं की सभाएं होती रही हो। स्टेडियम का उपयोग रेती धोने तथा असामाजिक तत्व नशा करने में करते आए हो लेकिन कुछ समय बाद स्टेडियम की तस्वीर बदल जाएगी। फुटबाल ग्राउंड भी शासन ने स्वीकृत कर दिया है। इसके बाद अंतिम चरण में पूरा स्टेडियम बाउंड्रीवाल से सुरक्षित होगा व प्रवेश व निर्गम के गेट रहेंगे जहां से प्रवेश मिलेगा।

अभी कच्चे व अन डेवलप ट्रैक पर दौड़ना पड़ता है

अब तक हमारे पास सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक नहीं था, जिसके चलते खिलाड़ी कच्चे व अन डेवलप ट्रैक पर दौड़कर तैयारी करते रहे। इससे खिलाड़ियों को लिगामेंट की तकलीफ का भी सामना करना पड़ता है। यहीं पर एथलेटिक्स के नेशनल टूर्नामेंट भी हो सकेंगे।

पहले चरण का लोकापर्ण जल्द

“नानाखेड़ा स्टेडियम में कई खेलों के नेशनल टूर्नामेंट जल्द हो सकेंगे। देशभर के खिलाड़ी भी अब यहां आने लगेंगे। पहले चरण में एथलेटिक ट्रैक का निर्माण पूरा हो चुका है, जल्द लोकार्पण कराने वाले हैं।”

– ओपी हारोड़, डिस्ट्रिक्ट स्पोटर्स ऑफिसर जिला एवं खेल युवा कल्याण विभाग

Leave a Comment