पीएम श्री हवाई पयर्टन सेवा का संचालन 13 जून से, सीएम करेंगे फ्लैग ऑफ, जानें कितना लगेगा किराया

सार

विस्तार

मध्य प्रदेश के पर्यटन स्थलों को हवाई सेवा से जोड़ने के लिए मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड ने ऐतिहासिक कदम उठाया है। प्रदेश के आठ शहरों को भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रीवा, उज्जैन, ग्वालियर, सिंगरौली एवं खजुराहो को 6 सीटर वाले दो एयरक्राफ्ट्स के माध्यम से जोड़ने के लिए पीएम श्री हवाई पर्यटन सेवा का संचालन गुरुवार से शुरू होने जा रहा है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव 13 जून को भोपाल एयरपोर्ट पर पीएम श्री हवाई पर्यटन सेवा के विमान को फ्लैग ऑफ कर रवाना करेंगे। पहली फ्लाइट भोपाल-जबलपुर-रीवा-सिंगरौली की होगी।

बता दें, 14 मार्च को मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने भोपाल के स्टेट हैंगर से पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा का शुभारंभ किया था। टिकिट बुकिंग के लिए ऑनलाइन सुविधा के लिए फ्लायओला वेबसाइट डेवलप की गई है, जिसको मंगलवार को मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा मंत्रालय में लॉन्च कर दिया गया।

पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव और प्रबंध संचालक टूरिज्म बोर्ड शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि पर्यटन विभाग प्रदेश के पर्यटन स्थलों के बीच कनेक्टिविटी बेहतर एवं सुगम बनाने और पर्यटन सुविधाओं में विस्तार करने के लिए लगातार नवाचार किए जा रहे हैं। पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा प्रदेश के पर्यटन क्षेत्र के लिए मील का पत्थर साबित होगी। यह पर्यटन क्षेत्र के साथ-साथ उद्योग, व्यापार, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं संस्कृति और कला के प्रचार-प्रसार के लिए भी लाभदायक है। बुकिंग सुविधा की जानकारी देते हुए प्रमुख सचिव शुक्ला ने बताया कि, वायु सेवा की बूकिंग के लिए इंदौर, भोपाल एवं जबलपुर के एयरपोर्ट पर बुकिंग काउंटर स्थापित किये जा चुके हैं। फिलहाल, प्रदेश के 8 शहरों को हवाई सेवा के माध्यम से जोड़ा जा रहा है। जिसका विस्तार आने वाले समय में कुछ और शहरों तक किया जाएगा।
15 जून को ग्वालियर से होगी शुरुआत
हवाई सेवा को प्रदेश के प्रमुख शहरों को जोड़ा जा रहा है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में 15 जून को ग्वालियर और फिर 16 जून को उज्जैन से हवाई यात्रा की शुरुआत होगी। इच्छुक पर्यटक www.flyola.in पर ऑफर, शेड्यूल और किराया संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जानें कहां से कहां तक कितना किराया।                           अगले एक माह का किराया (50 प्रतिशत छूट के साथ)
नोट- एक माह तक 50 प्रतिशत ही लगेगा किराया।
भोपाल से इंदौर-4000 रुपये प्रति सीट।                                     2000
रीवा से जबलपुर-5200 रुपये प्रति सीट।                                    2600
इंदौर से उज्जैन-2200 रुपये प्रति सीट।                                      1100
उज्जैन से भोपाल-4100 रुपये प्रति सीट।                                    2050
जबलपुर से इंदौर-6500 रुपये प्रति सीट।                                   3250
ग्वालियर से उज्जैन-7425 रुपये प्रति सीट।                                 3712
रीवा से सिंगरौली-2250 रुपये प्रति सीट।                                    1125
जबलपुर से खजुराहो-4500 रुपये प्रति सीट।                               2250
भोपाल से खजुराहो-6750 रुपये प्रति सीट।                                 3375

उद्योग, व्यापार, स्वास्थ्य व शिक्षा
के लिए लाभदायी योजना : सीएम
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा उद्योग, व्यापार, स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए लाभदायक होगी। बैठक में बताया गया कि पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा के अंतर्गत रीवा शहर को सप्ताह में सोमवार व गुरुवार दो दिवस इंदौर, जबलपुर व भोपाल से जोड़ा जा रहा है। ग्वालियर शहर को सप्ताह में दो दिवस मंगलवार को इंदौर, भोपाल एवं उज्जैन व शनिवार को भोपाल से जोड़ा जा रहा है। उज्जैन शहर को सप्ताह में तीन दिवस मंगलवार को इंदौर, भोपाल एवं ग्वालियर व बुधवार को इंदौर, भोपाल तथा जबलपुर व रविवार को इंदौर और भोपाल से जोड़ा जा रहा है। खजुराहो शहर को सप्ताह में एक दिवस शुक्रवार को भोपाल और जबलपुर से जोड़ा जा रहा है।

Leave a Comment