महाकाल मंदिर के गेट नंबर 4-5 से प्रवेश करने की जिद पर अड़े श्रद्धालु

मंदिर में कुछ समय के लिए किया सशुल्क प्रवेश बंद

मंदिर समिति और अफसरों ने तुरंत बदली दर्शन व्यवस्था

उज्जैन।महाकालेश्वर मंदिर में देश भर से हजारों की संख्या में प्रतिदिन श्रद्धालु दर्शनों को पहुंच रहे हैं। मंदिर समिति द्वारा रविवार, सोमवार को दर्शन व्यवस्था अलग और मंगलवार से शनिवार तक अलग व्यवस्था की योजना बनाई गई है, लेकिन आज सुबह लोगों की भीड़ बढ़ते ही सशुल्क दर्शन टिकिट काउंटरों को कुछ देर के लिये बंद करना पड़ा। अफसरों ने तुरंत प्लान बनाकर दर्शन व्यवस्था लागू की जिसके अनुसार लोगों को सुविधाजनक तरीके से दर्शन कराए।

इसलिये बंद करना पड़े टिकिट काउंटर

सुबह कुछ लोग गेट नंबर 4 से शीघ्र दर्शन टिकिट खरीदकर यहीं से मंदिर में प्रवेश करने का प्रयास कर रहे थे। इसी गेट के पास स्थित गेट नंबर 5 से पंडे पुजारियों को मंदिर में प्रवेश करते देख लोगों का कहना था कि हमने शुल्क दिया है तो प्रवेश यहीं से दें। भीड़ बढऩे और विवाद की स्थिति उत्पन्न होने पर मंदिर समिति सदस्यों व पुलिस अफसरों ने लोगों को हरसिद्धी चौराहे की तरफ भेजा अैर शीघ्र दर्शन टिकिट काउंटर बंद कराये। बाद में अफसरों ने शीघ्र दर्शन के लिये हरसिद्धी चौराहे से बेरिकेड्स में प्रवेश देने का प्लान बनाकर लागू किया।

सड़क पर केला प्रसाद वितरण

महाकालेश्वर मंदिर में ऐसे भक्त भी आ रहे हैं जो क्विंटलों केले, पेड़ा, लड्डू आदि प्रसाद खरीदकर मंदिर के बाहर ही लोगों को वितरित भी कर रहे हैं। सुबह एक भक्त केले के केरेट्स खरीदकर गेट नंबर 4 के बाहर खड़ा हो गया। यहां से गुजर रहे लोगों को केले प्रसाद वितरण किया गया। लोग भी वहीं खड़े होकर केले खाने के बाद छिलके सड़क पर फेंककर जा रहे थे।

60 मिनिट से अधिक समय, रिमझिम में भीग रहे लोग

जो लोग महाकाल के नि:शुल्क दर्शन करना चाहते हैं उन्हें चारधाम मंदिर के सामने से बेरिकेड्स में प्रवेश दिया जा रहा है। हालांकि सामान्य लोगों की कतार चलायमान है इस कारण बेरिकेड्स में अधिक देर ठहरना नहीं पड़ रहा लेकिन चारधाम से मंदिर में प्रवेश कर रेलिंग तक पहुंचने में एक व्यक्ति को 60 मिनिट से अधिक समय लग रहा है। शहर में रिमझिम बारिश का दौर जारी है ऐसे में दर्शनों के लिये बेरिकेड्स में लगे लोग भीगते हुए मंदिर में प्रवेश कर रहे हैं। लोगों ने चर्चा में कहा कि प्रशासन या मंदिर समिति को बारिश से बचने के लिये बेरिकेड्स पर टीनशेड आदि की व्यवस्था करना चाहिये।

सामान्य श्रद्धालुओं को चारधाम मंदिर के सामने से बेरिकेड्स में प्रवेश दिया जा रहा है। यह लोग बेरिकेड्स में प्रवेश करने के बाद हरसिद्धी मंदिर चौराहा, बड़ा गणेश मंदिर से निर्गम द्वार की ओर मुड़कर शंख द्वार के सामने से टनल के रास्ते मंदिर में प्रवेश कर रहे हैं, जबकि 250 सशुल्क दर्शनार्थियों को हरसिद्धी चौराहा से बड़ा गणेश की ओर होते हुए गेट नंबर 4 से प्रवेश दिया जा रहा है। वीआईपी, प्रोटोकॉल, पंडे पुजारी आदि का प्रवेश गेट नंबर 5 से दिया जा रहा है। यह व्यवस्था सोमवार को भी लागू थी और भीड़ अधिक होने पर आज पुन: लागू किया।

Leave a Comment