साम्प्रदायिक माहौल बिगाड़ने की कोशिश:उज्जैन के बड़नगर कस्बे में हनुमान प्रतिमा पर एसिड डालकर क्षतिग्रस्त करने से हिन्दूवादी संगठनों में आक्रोश

उज्जैन से 40 किमी दूर बड़नगर कस्बे में मंदिर को नुकसान पहुंचाए जाने से आक्रोशित हिन्दूवादी संगठनों ने मंगलवार को प्रदर्शन किया। प्रशासन ने भी स्थिति को नियंत्रित करने व कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए बड़नगर में आने-जाने वाले मार्गाें को बैरिकेड कर आवाजाही पर एहतियातन प्रतिबंध लगा दिया है। छात्रों की मंगलवार की प्री-बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी गई है। मौके पर प्रशासन व पुलिस के आला अधिकारी नजर बनाए हैं। इलाके में लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज से असामाजिक तत्वों की पहचान की जा रही है। इधर, डीएम ने भी चेतावनी दी है कि सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। बड़नगर में स्थिति सामान्य है। डीएम ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की है। पांच मार्च की रात को भी असामाजिक तत्वों ने भीमराज का बाग स्थित नवग्रह हनुमान मंदिर में भी हनुमान प्रतिमा पर एसिड डालकर क्षतिग्रस्त कर दिया था। चार दिनों के अंदर हुई दो घटनाओं से हिन्दूवादी संगठनों में उबाल आ गया।

अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के राष्ट्रीय प्रमुख संगठन मंत्री डॉ नरेंद्र सिंह राजावत ने घटना की निंदा करते हुए कहा कि इस तरह की घटनाओं से हिन्दुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचा है। उन्हाेंने चेतावनी भरे अंदाज में कहा कि प्रशासन जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वालों की पहचान कर कार्रवाई करे। वरना, हमारा भी सब्र टूट सकता है। लोगों ने मोटरसाइकिल रैली निकाल कर असामाजिक तत्वों की गिरफ्तारी की मांग की। मिली जानकारी के अनुसार, बड़नगर डायवर्शन रोड पर अंधेरिया बाग स्थित हनुमान मंदिर में असामाजिक तत्वों ने सोमवार की रात हनुमान जी की प्रतिमा पर एसिड डालकर क्षतिग्रस्त कर दिया। मंगलवार सुबह जब पुजारी ने मंदिर का गेट खोला तो प्रतिमा क्षतिग्रस्त मिली। इसकी खबर बड़नगर कस्बे में आग की तरह फैल गई। देखते ही देखते हिन्दूवादी संगठनों के कार्यकर्ता इकट्‌ठे हो गए। उन्होंने बड़नगर का माहौल बिगाड़ने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग करते हुए धरना प्रदर्शन किया। मौके पर पहुंचे एएसपी डॉ रवींद्र वर्मा और एसडीएम ने स्थिति को संभाला। एएसपी ने कहा कि सीसीटीवी फुटेज देखे जा रहे हैं। किसी को भी कानून-व्यवस्था से खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा। इस तरह की हरकत करने वालों की जल्द ही पहचान कर ली जाएगी।

बड़नगर की सीमाएं सील

प्रशासन ने एहतियात बरतने के लिए बड़नगर की चारों सीमाओं पर बैरिकेड कर कस्बे में प्रवेश और निकास वाले उज्जैन, रतलाम, बदनावर और लोहाना मार्गों पर रोक लगा दी है।

Leave a Comment