सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की 10वीं क्लास का रिजल्ट मंगलवार को जारी हो गया। स्टूडेंट्स ने ऑफिशियल वेबसाइट के साथ डिजीलॉकर और एसएमएस के जरिए रिजल्ट देखा। इस साल बोर्ड दसवीं कक्षा के लिए मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा।

कोरोना महामारी के कारण बोर्ड ने इस साल दसवीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। बोर्ड ने दसवीं का रिजल्ट आंतरिक मूल्यांकन पद्धति के जरिए तैयार किया है। जो विद्यार्थी बोर्ड के दसवीं कक्षा के रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होंगे, उनके लिए परीक्षा का विकल्प खुला है। भास्कर ने टॉपर्स से रिजल्ट और परीक्षा के संबंध में चर्चा की।

टीचर्स के भेजे सैंपल पेपर से मिली मदद, ऑनलाइन क्लॉस के साथ परिजनों से भी लिया गाइडेंस

जुड़वां बहनें, दोनों को 97% , बोली- हर विषय शेयर करती
97.4% अंक हासिल करने वाली अनामिका आर्य व 97.2% अंक लाने वाली अनन्या जुड़वां बहनें हैं। केंद्रीय विद्यालय की छात्रा हैं। उनका कहना है हर विषय शेयर करती थी। अनन्या की अंग्रेजी अच्छी, ऐसे में अनामिका जरूरत पड़ने पर उससे विषय के बारे में पूछती थी। इसी तरह अनामिका उसे मैथ्स साझा करती।

पिता टीचर, उन्होंने मैथ्स, फिजिक्स पढ़ाया
96% अंक हासिल करने वाली अनन्या पौंड्रिक कहती हैं पिताजी टीचर हैं। ऑनलाइन पढ़ाई के साथ मैथ्स और फिजिक्स में परेशानी उन्होंने साल्व की। टीचर्स ने जो सैंपल पेपर भेजे, उससे मदद मिली। पता था अच्छा रिजल्ट बनेगा इसलिए 11वीं की पढ़ाई शुरू कर दी। अनन्या केंद्रीय विद्यालय की छात्रा है।

उम्मीद थी 98% की, ऑनलाइन से नुकसान
95% अंक लाने वाले अथर्व जोशी को 98 फीसदी की उम्मीद थी। उनका कहना है परीक्षा होती तो रिजल्ट और बेहतर होता। ऑनलाइन से नुकसान हुआ है। परीक्षा की तैयारी पर बोले- ऑनलाइन जो पढ़ाया उसका रिवीजन कर लिया। दिन में दो बार रिवाइज करने का लाभ मिला। अथर्व केंद्रीय विद्यालय का छात्र है।

साइंस, मैथ्स में ज्यादा नंबर की उम्मीद थी
94.4% लाने वाली स्नेहा शर्मा रिजल्ट से संतुष्ट हैं। केंद्रीय विद्यालय की छात्रा ने बताया साइंस, मैथ्स में उन्हें इससे ज्यादा नंबर की उम्मीद थी। ऑनलाइन क्लासेस के बाद वे अपने पालक से भी पढ़ाई से जुड़े सवाल करती थी। जो समझ नहीं आता था, उसे अगले दिन टीचर से शेयर करना नहीं भूलती थी।

Leave a Comment