महाकाल मंदिर में प्रबंध समिति का मिस मैनेजमेंट…

काउंटरों पर लड्डू प्रसाद की शार्टेज तो आस्था-दर्शन पर मनी पॉवर भारी

बिना प्रसाद खरीदे लौटना पड़ रहा श्रद्धालुओं को

उज्जैन। महाकाल मंदिर में श्रद्धालु उमड़ रहे है,वहीं मंदिर प्रबंध समिति का मिस मैनेजमेंट परेशानी और दिक्कतें खड़ी कर रहा हैं। महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन करने वाले लोगों की संख्या प्रतिदिन बढ़ती जा रही है जिस कारण मंदिर के काउंटरों पर विक्रय होने वाले लड्डू प्रसाद की शार्टेज हो गई है। दूसरी तरफ १५०० रु. के सशुल्क दर्शन की बड़ी संख्या में अनुमति दी जा रही हैं। इन श्रद्धालुओं के गर्भगृह में खड़े होकर पूजन करने वालों की वजह भगवान महाकाल के आम भक्तों को बेरिकेट्स से भगवान महाकाल की झलक भी नहीं मिल रही हैं।

कोविड की सभी पाबंदी खत्म होने के बाद महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ती जा रहीं है। दर्शन के लिए अलग-अलग व्यवस्था होने के बाद भी हजारों की संख्या में श्रद्धालु महाकाल मंदिर पहुंच रहे हैं। देश भर से आने वाले लोग बड़ी मात्रा में भगवान महाकाल का लड्डू प्रसाद खरीद रहे हैं।

भक्तों को दूर से भी दर्शन नहीं…

महाकाल मंदिर प्रबंध समिति द्वारा सुबह के समय भगवान महाकाल के अभिषेक के लिए 1500 रु. के शुल्क पर गर्भगृह में प्रवेश अनुमति प्रदान की जाती हैं। इस दौरान आम श्रद्धालुओं को नंदी हॉल के पीछे बेरिकेट्स से दर्शन कराए जाते हैं। मंदिर समिति द्वारा इन दिनों बड़ी अनुमति जारी की जा रहीं हैं।

श्रद्धाुओं के साथ पुजारी-पुरोहित भी गर्भगृह में प्रवेश करते हैं। स्थिति यह बन रहीं है कि पूरे गर्भगृह में श्रद्धालुओं,पुजारी-पुरोहित के कारण भगवान महाकाल के दूर से दर्शन तक नहीं हो पाते हैं। अनके श्रद्धालु तो गर्भगृह में प्रवेश के लिए चांदी द्वार पर ही खड़े हो जाते है और आम श्रद्धालुओं को बेरिकेट्स से भगवान महाकाल की झलक भी नहीं मिल रही हैं।

आज सुबह से ही मंदिर के चारों काउंटरों पर प्रसाद नहीं था

महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये लड्डू प्रसाद का विक्रय चार काउंटरों से किया जा रहा है। प्रतिदिन होने वाले लड्डूओं के विक्रय के मान से मंदिर समिति द्वारा काउंटरों पर प्रसाद की आपूर्ति नहीं की जा रही। हालत यह है कि महाकाल मंदिर में रोज प्रसाद खत्म हो रहा है।

सोमवार को तो सुबह से ही मंदिर के चारों काउंटरों पर प्रसाद नहीं था। श्रद्धालुओं को बिना प्रसाद खरीदे लौटना पड़ा। महाकाल मंदिर के काउंटरों से एक किलो का पैकेट 300 रुपये, 500 ग्राम 150 रुपये, 200 ग्राम 70 रुपये व 100 ग्राम का पैकेट 35 रुपये के विक्रय किया जाता हैं। 35 रुपये लड्डू प्रसाद पैकेट का विक्रय अधिक संख्या में होने के कारण इनकी कमी लंबे समय से बनी हुई है।

 

Leave a Comment