नगर का निगम:साढ़े सात करोड़ का प्रोजेक्ट 9 करोड़ का हुआ, ढाई साल बाद भी नहीं मिली दुकानें

दूध तलाई क्षेत्र में पुराने मार्केट को तोड़कर बन रहे नए मार्केट का निर्माण ढाई साल बाद भी अधर में है। दुकानें बनी नहीं और तीन किस्त जमा कराने के बाद भी निगम अफसर चौथी किस्त मांग रहे हैं। कारण, प्रोजेक्ट की डिजाइन में बदलाव किया, जिससे साढ़े सात करोड़ का प्रोजेक्ट नौ करोड़ का हो गया।

दो करोड़ रुपए ठेका कंपनी को नहीं मिले तो उसने भी काम बंद कर दिया। नुकसान सीधे व्यापारियों को हो रहा है, मार्केट बनने में उनकी दुकानें गई और अब नई दुकानें भी नहीं मिल रही है। सुदामा मार्केट एसोसिएशन के सचिव रवि अग्रवाल ने बताया निगम ने 18 माह में दुकानों का निर्माण किए जाने की बात कही थी लेकिन अब तक आवंटन तो ठीक निर्माण ही पूरा नहीं हुआ है। 28 व्यापारियों ने तीन किस्त जमा कर दी है। दुकानें 16 लाख 50 हजार से 17.50 लाख तक दुकानें हैं। चौथी किस्त जमा करने को भी तैयार हैं लेकिन दुकानें मिले तो सही।

फैक्ट फाइल

38 दुकानें ग्राउंड फ्लोर, पहली मंजिल पर 34 ऑफिस
17 फ्लैट और बेसमेंट में पार्किंग की व्यवस्था।
18 महीने में दुकानों का आवंटन होना था
24 महीने बाद आवंटन तो दूर निर्माण ही बंद हो गया
दु:खद प्रोजेक्ट… जून 2020 में शुरू हुआ काम जो ढाई साल बाद भी अधूरा
पुराने मार्केट को जनवरी 2020 में तोड़ा था, जिस पर नया निर्माण जून-2020 में शुरू किया। इसे दो साल में बनाकर देना था, यानी मई 2022 तक। डिजाइन में बदलाव हुआ तो लागत बढ़ गई। रिवाइज एस्टीमेट भोपाल भेजा है, जहां दो माह से पेंडिंग है। किसी अफसर ने इसकी सुध नहीं ली।

ठेका कंपनी ने रिवाइज एस्टीमेट स्वीकृत स्थिति में आगे काम करने से इनकार कर दिया है। प्रभारी अधिकारी अनिल जैन ने कहा, मुझे इस बारे में जानकारी नहीं है। अधीक्षण यंत्री जीके कंठिल ने बताया रिवाइज एस्टीमेट का फॉलो ले रहे हैं।

जल्द दुकानाें का आंवटन करवाएंगे

अफसरों को निर्देश दिए हैं जो भी इश्यू है उसे जल्द सुलझाएं। जल्द दुकानों का आवंटन करेंगे।
मुकेश टटवाल, महापौर, नगर निगम।

Leave a Comment