विक्रम विश्व विद्यालय में विद्यार्थी परेशान:किओस्क सेंटर पर विद्यार्थियों के फॉर्म नहीं खुले , दिन भर परेशान होते रहे विद्यार्थी

उज्जैन। विक्रम विश्वविद्यालय के विद्यार्थी आए दिन व्यवस्थाओं को लेकर परेशान हो रहे । मंगलवार को एम ए , एमएससी सेकंड सेमेस्टर प्राइवेट के विद्यार्थी परीक्षा आवेदन पत्र जमा कराने के लिए किओस्क सेंटर पहुंचे तो विद्यार्थियों के फॉर्म ही नहीं खुले। बिना विलंब शुल्क अंतिम तिथि होने से परेशान विद्यार्थी विश्वविद्यालय के चक्कर लगाते रहेl ऑनलाइन सेल से आवेदन फॉर्म में सुधार होने के बाद ही विद्यार्थी शुल्क जमा कर पाए।

विक्रम विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा अधिसूचना जारी कर M.A .और M.SC. सेकंड सेमेस्टर के प्राइवेट स्टूडेंट मंगलवार को परेशान होते रहे । कारण बताया गया कि विश्वविद्यालय द्वारा जारी अधिसूचना में 7 जून मंगलवार को परीक्षार्थियों के लिए बिना विलंब शुल्क ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि घोषित की थी। इधर विद्यार्थी किओस्क सेंटर पर पहुंचे तो आवेदन फॉर्म ही नहीं खुले। मजबूरन विद्यार्थियों को कॉलेज और विश्वविद्यालय के चक्कर लगाने पड़े। विद्यार्थियों ने बताया कि वह 2 दिन पूर्व से ही परीक्षा आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने के लिए प्रयासरत थे। लेकिन विश्वविद्यालय से फार्म सत्यापित नहीं होने से परेशान होते रहे। इस अव्यवस्था से ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थी ज्यादा परेशान नजर आए । कारण रहा कि आवेदन नहीं खुलने के कारण विद्यार्थियों को गांव से विश्वविद्यालय तक आना पड़ा।

पीएचडी कोर्स वर्क के शुल्क जमा कराने में भी परेशानी

विक्रम विश्वविद्यालय से पीएचडी कर रहे विद्यार्थियों को कोर्स वर्क का शुल्क ऑनलाइन जमा होता है। मंगलवार को कोर्स वर्क की फीस जमा करने के लिए भी विद्यार्थियों की मशक्कत जारी रही। यही स्थिति सेमेस्टर फीस जमा करने वाले विद्यार्थियों के साथ भी रही। मामले को लेकर जब ऑनलाइन सेल से चर्चा की तो बताया गया कि पीएचडी कोर्स वर्क और सेमेस्टर फीस कितनी ली जाना है। इसको लेकर कोई आदेश संबंधित विभाग प्रमुख से ऑनलाइन विभाग के पास नहीं पहुंचे हैं। इसके लिए पीएचडी कोर्स वर्क ओर सेमेस्टर फीस जमा कराने में परेशानी हो रही है।

चुनाव ड्यूटी के कारण स्टाफ की कमी

उच्च विद्यालय के अधिकारी समय पर काम नहीं होने के पीछे एक कारण यह भी बता रहे हैं कि विश्वविद्यालय से अधिकांश कर्मचारियों की ड्यूटी चुनाव के लिए लगी है। ऐसे में स्टाफ की कमी होने से कार्य प्रभावित हो रहे हैं । परीक्षाओं के लिए आवेदन जमा कराने में आ रही परेशानी को देखते हुए कुछ अन्य कर्मचारियों को भी विद्यार्थियों के फॉर्म सत्यापित करने के लिए लगाया गया है।

Leave a Comment