जहाँ सब्जी मंडी संचालित होना थी, वहां अब लगेगा साप्ताहिक हाट

उज्जैन | विकास प्राधिकरण द्वारा 10 वर्ष पहले महाकाल वाणिज्य केन्द्र में सवा करोड़ की लागत से सब्जी मण्डी संचालित करने के लिये 133 ओटले एवं दुकानें बनाई गई थीं। इनका आवंटन भी हो चुका है, लेकिन अभी तक सब्जी की दुकानें शुरू नहीं हो पाईं और ओटलों पर मजदूरी करने वाले लोगों ने अपना आशियाना बना लिया। इधर आज नगर निगम द्वारा अभियान चलाते हुए ओटलों को खाली करवाने के साथ ही वहां भी सफाई भी करवाई और यहां साप्ताहिक हाट शुरू करने की बात कही है।

नगर निगम के अधिकारियों ने महापौर एवं आयुक्त के निर्देश पर महाकाल वाणिज्य केन्द्र पहुंचकर सभी ओटलों से मजदूरों एवं उनके परिजनों को बाहर कर दिया और उसके बाद सभी ओटलों व परिसर की सफाई कराई गई। इसके साथ ही नगर निगम अधिकारी सुबोध जैन ने कहा कि मंगलवार को जो हाट सड़क पर लगती है वह अब प्रति मंगलवार को सब्जी मंडी के ओटलों पर लगेगी।

सभी को नहीं मिल पाएगी जगह
मंगलवार को लगने वाले हाट में 400 के लगभग दुकानदार आते हैं, लेकिन ज्योति बा फूले सब्जी मण्डी में मात्र 133 ओटले हैं। इसके अलावा आसपास कुछ जगह खाली है। यदि उनके द्वारा सब्जी मण्डी परिसर एवं ओटलों पर दुकानें लगाई जाती हैं तो सभी को जगह नहीं मिल पायेगी। ऐसे में जिन्हें जगह नहीं मिली वह दुकानदार नई व्यवस्था का विरोध कर सकते हैं।

व्यवस्था बनाना जरूरी
क्षेत्रीय पार्षद वीनू कुशवाह भी मौके पर पहुंचे और उन्होंने हाट में आने वाले लोगों को समझाइश दी। हालांकि पार्षद कुशवाह का कहना है कि एक ही परिवार के कई लोग हाट में दुकान लगाते हैं ऐसे में दुकानदारों की संख्या ज्यादा हो गई है। यदि मण्डी परिसर में बने ओटलों पर हाट में आने वाले लोगों को दुकानें लगाने का मौका दिया जाता है तो उनके बीच समन्वय बना लेना चाहिये ताकि विवाद की स्थिति निर्मित न हो। जब तक आवंटित लोग अपनी दुकानें शुरू नहीं करते हैं तब तक सब्जी मण्डी परिसर में साप्ताहिक हाट लगाने में किसी को आपत्ति नहीं होना चाहिये और यह सुविधाजनक भी रहेगा।

Leave a Comment